भारत में मशरूम की खेती के बारे में सब कुछ जो आपको पता होना चाहिए

Share on whatsapp
Share On Whatsapp

मशरूम की खेती सबसे लाभदायक कृषि व्यवसाय में से एक है जिसे आप कम पूँजी और बहुत कम जगह से शुरू कर सकते हैं। भारत में मशरूम की खेती कई लोगों के लिए मुनाफे की वैकल्पिक आपूर्ति के रूप में कदम-दर-कदम बढ़ रही है। दुनिया भर में, यूएस, चीन, इटली और नीदरलैंड मशरूम के शीर्ष उत्पादक हैं। भारत में, उत्तर प्रदेश मशरूम का प्रमुख उत्पादक है, जिसके बाद त्रिपुरा और केरल हैं।  

मशरूम की खेती क्या है?

मशरूम फ़ंगस के फलदार रूप हैं, जैसे सेब एक सेब के पेड़ के फ़ल होते हैं। मशरूम एक प्रकार का फ़ंगस है जिसका लैटिन नाम Agaricus bisporus है। फ़ंगस प्रजातियों से संबंधित मशरूम एक पौष्टिक शाकाहारी व्यंजन है और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन (20-35 प्रतिशत अधिक वजन) का अच्छा स्रोत है। वर्तमान में मशरूम की 3 किस्मों की खेती की जाती है, श्वेत मशरूम (एगारिकस बिस्पोरस), धान-पुआल मशरूम (वोल्वेरेला वोल्वासिया) और सीप मशरूम (प्लेयूरटस सजोर-काजू)। 

 सब्जी के क्षेत्र में, मशरूम को हेटरोट्रॉफ़िक जीवों (निम्न कोटि के पौधों) के साथ रखा जाता है। उच्च, हरे पौधों के विपरीत, ये हेटरोट्रॉफ़ प्रकाश संश्लेषण करने में सक्षम नहीं होते हैं। कवक प्रकृति के मेहतर हैं। मशरूम की खेती में, चिकन खाद, घोड़े की खाद, पुआल, जिप्सम और अपशिष्ट जल (अपने स्वयं के खाद से) से युक्त अपशिष्ट माल का उपयोग उच्च उच्च संतोषजनक उत्पाद प्राप्त करने के लिए किया जाता है जिसमें से मशरूम उगते हैं। प्रकृति में वापस आने से पहले अमोनिया वॉशर के माध्यम से अमोनिया को हवा से खत्म कर दिया जाता है। यहां तक ​​कि हवा से अमोनिया का उपयोग खाद बनाने में नाइट्रोजन के स्रोत के रूप में किया जाता है।

फ़ंगस, जिसे मायसेलियम के रूप में भी जाना जाता है, खाद का उपयोग इसके दहन के लिए ऊर्जा के स्रोत के रूप में करता है, ऊर्जा को मुक्त करता है जो विकास के लिए उपयोग किया जाता है। मशरूम में बी-कॉम्प्लेक्स और आयरन जैसे कई विटामिन और खनिज होते हैं, और लाइसिन जैसे गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं। मशरूम पूरी तरह से वसा (कोलेस्ट्रॉल) मुक्त होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं।

भारत में विभिन्न प्रकार की मशरूम की खेती: 

भारत में तीन प्रकार की मशरूम की खेती की जाती है, वे बटन मशरूम, पुआल मशरूम और सीप मशरूम हैं। धान के पुआल मशरूम 35⁰ से 40 .C तक के तापमान में विकसित हो सकते हैं। बटन मशरूम सर्दियों के मौसम में बढ़ते हैं। सीप मशरूम उत्तरी मैदानों में उगाए जाते हैं। व्यावसायिक महत्व के सभी तीन मशरूम एक तरह की तकनीकों की सहायता से उगाए जाते हैं। वे खाद सतह नामक असाधारण सतह पर उगाए जाते हैं। प्रत्येक प्रकार के मशरूम को घरेलू रूप से बनाना सीखें।  

मशरूम की खेती

मशरूम की खेती के चरण: मशरूम की खेती के 

छह चरण निम्नानुसार दिए गए हैं:

चरण 1: खाद की तैयारी

इस शानदार खेती के विचार के साथ शुरू करने के लिए हमें “खाद की तैयारी” की अवधारणा को ठीक से समझने  की आवश्यकता है।

खाद तैयार करने का यह प्रारंभिक चरण आम तौर पर बाहर किया जाता है, हालांकि एक छायादार संरचना का उपयोग भी किया जा सकता है। यहां एक कंक्रीट का ढाँचा, जिसे घाट के रूप में भी जाना जाता है, खाद के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, कम्पोस्ट टर्नर को एर्गेट करने और अवयवों को सींचने के लिए, और टर्नर को अवयवों को स्थानांतरित करने के लिए एक ट्रॉली की आवश्यकता होती है।

पहले के समय में कांटेदार पंजे का उपयोग करके ढेर को हाथ से बदल दिया जाता था, जो अभी भी यांत्रिक उपकरणों और उपकरणों का एक विकल्प है, लेकिन यह इस तरह के काम के लिए काफी शारीरिक श्रम चाहिए।

सभी आवश्यक सामग्रियों को मिलाकर और गीला करके शुरू किया जाता है और आयताकार आकार के ढेर में जमा किया जाता है जिसे बीच में ढीला रखा जाता है लेकिन किनारे से सख़्त। आम तौर पर, थोक सामग्री को कम्पोस्ट टर्नर के माध्यम से डाला जाता है। उदाहरण के लिए, यह सामग्री घोड़ों की खाद या सिंथेटिक खाद पर छिड़क दी जाती है, फिर ये सामग्री टर्नर से आगे निकल जाती हैं। अब नाइट्रोजन सप्लीमेंट और जिप्सम (CaSO4। 2H2O) थोक अवयवों के शीर्ष पर फैले जाते हैं और टर्नर द्वारा पूरी तरह से और सतर्कता से मिश्रित किए जाते हैं। एक बार ढेर लगने और बनने के बाद, सड़न (खाद) सूक्ष्मजीवों के घातीय विकास और प्रजनन के परिणामस्वरूप शुरू होता है, जो कि थोक अवयवों में एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। 

मशरूम उगाने के लिए यह खाद विकसित होती है जब कच्चे माल की रासायनिक प्रकृति सूक्ष्मजीवों, गर्मी और कुछ एक्सोथर्मिक रासायनिक प्रतिक्रियाओं की गतिविधि द्वारा परिवर्तित होती है। इन चीजों के मिलेजुले रूप से एक खाद्य स्रोत विकसित होता है जो मशरूम के विकास के लिए सबसे अनुकूल होता है और अन्य फ़ंगस और बैक्टीरिया के विकास को भी रोकता है। पूरी प्रक्रिया में इष्टतम नमी, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होना चाहिए, अन्यथा, प्रक्रिया बंद हो सकती है। यही कारण है कि पानी और अन्य योजक को समय-समय पर और समय-समय पर जोड़ा जाता है, और कंपोस्ट ढेर को उत्तेजित किया जाता है जब यह टर्नर के माध्यम से आगे बढ़ता है।

दिलचस्प बात यह है कि यहाँ जिप्सम की चिपचिपाहट को कम करने के लिए डाला जाता है, जिससे खाद सामान्य रूप से निकल जाती है। जिप्सम खाद में कुछ रसायनों की तरलता को बढ़ाता है, और वे पुआल के बीच छिद्र को रोकने के बजाय पुआल या घास का पालन करते हैं। इसके अलावा, इस घटना का एक और लाभ यह है कि हवा आराम से ढेर को पार कर सकती है, और हवा खाद प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। वायु के बाहर निकलने से एक अवायवीय वातावरण होता है जिसमें रासायनिक यौगिक बनते हैं जो फसल के लिए अत्यंत हानिकारक होता है। जिप्सम को सूखी सामग्रियों में लगभग 18 किलोग्राम प्रति टन के हिसाब से डाला जाता है ।

फिर एक और महत्वपूर्ण पूरक नाइट्रोजन की खुराक है, जिसका सामान्य उपयोग आज शराब बनाने वाले अनाज, सोयाबीन, मूंगफली, या कपास, और चिकन खाद, आदि के बीज भोजन में शामिल है। इन पूरक आहारों का पूरा और एकमात्र उद्देश्य नाइट्रोजन सामग्री को 1.5 तक बढ़ाना है। घोड़े की खाद के लिए% या सिंथेटिक के लिए 1.7%, दोनों की गणना सूखे वजन के आधार पर की जाती है। सिंथेटिक खाद को अपने प्रजनन और विकास के लिए नाइट्रोजन के आसानी से उपलब्ध रूप के साथ खाद माइक्रोफ्लोरा प्रदान करने के लिए खाद के शुरू में अमोनियम नाइट्रेट या यूरिया को जोड़ने की आवश्यकता होती है।

लेकिन कभी-कभी मक्के की भूसी बहुत अधिक क़ीमत पर उपलब्ध या अनुपलब्ध होते हैं। मक्के की भूसी के स्थान पर लकड़ी के बुरादे या भूसी आदि का उपयोग किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, कपास के पतवार, अंगूर की बेकार लता, कोको बीन पतवार। इनमें से किसी एक सामग्री से युक्त कम्पोस्ट ढेर का प्रबंधन इस बात के संदर्भ में अद्वितीय है कि ढेर लगाने के लिए आवश्यकताएं क्या हैं।

mushroom farming image

शुरुआत में, खाद का ढेर 5 से 6 फीट चौड़ा, 5 से 6 फीट ऊंचा होना चाहिए और उसी के अनुसार लंबा होना चाहिए। एक दो तरफा बॉक्स का उपयोग ढेर बनाने के लिए किया जा सकता है, हालांकि कुछ टर्नर इस तरह के रखने के लिए स्थान से लैस हैं, इसलिए एक बॉक्स की आवश्यकता नहीं है। ढेर के किनारे दृढ़ और सघन होने चाहिए, और बीच में ढीले रहना चाहिए। जैसा कि भूसा या घास खाद बनाने के दौरान नरम हो जाता है, सामग्री कम कठोर हो जाती है और संकोचन आसानी से हो सकता है। यदि सामग्री बहुत ठोस हो जाती है, तो हवा ढेर के आसपास दुबक नहीं सकती है और वायुहीन वातावरण विकसित हो जाएगा।

यह प्रारंभिक खाद बनाने की प्रक्रिया कुछ हफ़्ते से अधिक नहीं होती है, जो प्रारंभ में सामग्री की प्रकृति और प्रत्येक बिंदु पर इसकी विशेषताओं पर निर्भर करती है। कंपोस्टिंग से जुड़ी एक मजबूत अमोनिया गंध है, जो आमतौर पर एक मीठी, फफूंदी वाली गंध से पूरक होती है। जब खाद का तापमान 68-डिग्री सेंटीग्रेड और अधिक होता है, और अमोनिया मौजूद होता है, तो रासायनिक परिवर्तन होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप विशेष रूप से मशरूम द्वारा उपयोग किया जाता है।

रासायनिक परिवर्तनों के उप-उत्पाद के रूप में, गर्मी बाहर निकलती है और खाद के तापमान में वृद्धि होती है। जब जैविक और रासायनिक गतिविधियों का वांछनीय स्तर हो रहा हो तब खाद में तापमान दूसरे और तीसरे मोड़ के दौरान 76 से 82 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। चरण एक के अंत में खाद होनी चाहिए: 1) एक चॉकलेट भूरे रंग का है; 2) नरम, निविदा पुआल, 3) में लगभग 68 से 74 प्रतिशत की नमी होती है; और 4) अमोनिया की एक मजबूत गंध है। जब नमी, तापमान, रंग और वर्णित गंध को प्राप्त किया गया है, तो बधाई! अब आप चरण 1 को पूरा कर रहे हैं।

आशा है कि आपने मशरूम की खेती के चरण I का आनंद लिया होगा!

चरण 2: खाद की प्रक्रिया को पूरा करना 

चलिए खाद की प्रक्रिया को पूरी तरह से समाप्त कर दें।

अब जब आपने चरण एक खाद के साथ समाप्त कर दिया है, तो हम दूसरे और अत्यंत महत्वपूर्ण कदम की ओर बढ़ेंगे जो कि “खाद को खत्म करना” है।

तो, यहाँ दो प्रमुख कारण हैं चरण दो या खाद के चरण 2। किसी भी अवांछित बैक्टीरिया, कीड़े, नेमाटोड, कीट, फ़ंगस या अन्य परेशानियों को खत्म करने के लिए पाश्चुरीकरण आवश्यक है जो खाद में मौजूद हो सकते हैं। और दूसरी बात, चरण I खाद के दौरान बनने वाले अमोनिया को हटाना आवश्यक है। 0.07 प्रतिशत से अधिक एकाग्रता में चरण 2 के अंत में अमोनिया अक्सर मशरूम स्पॉन की वृद्धि के लिए खतरनाक है, इसलिए इसे समाप्त करना होगा; औसतन, एक व्यक्ति अमोनिया महसूस कर सकता है जब एकाग्रता 0.10 प्रतिशत की सीमा तक पहुंच जाती है।

चाहे खाद सतह, ट्रे, या ढेर में रखी गई हो, समान रूप से गहराई और संपीड़न या घनत्व में फैली होनी चाहिए। कम्पोस्ट घनत्व से गैस को इधर-उधर जाने की अनुमति मिलनी चाहिए, इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि अमोनिया और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर की हवा से बदल दिया जाएगा।

चरण 2 कंपोस्टिंग को एक विनियमित, तापमान पर निर्भर, पारिस्थितिक प्रक्रिया के रूप में माना जा सकता है, जिससे हवा का उपयोग करके तापमान को बढ़ाने के लिए अमोनिया मुक्त जीवों के प्रजनन और प्रजनन के लिए अनुकूलतम तापमान बनाए रखा जा सके। इन थर्मोफिलिक (गर्मी-प्रेमी) जीवों की वृद्धि अमूल्य कार्बोहाइड्रेट और नाइट्रोजन, अमोनिया के रूप में नाइट्रोजन की उपलब्धता पर निर्भर करती है।

दूसरे चरण के लिए इष्टतम प्रबंधन को इंगित करना मुश्किल है और अधिकांश उत्पादकों (वाणिज्यिक) आज सामान्य उपयोग में दो प्रणालियों में से एक की ओर जाते हैं: उच्च तापमान या कम तापमान। इस प्रक्रिया के शब्दजाल की प्रकृति के कारण, चर को सटीक संख्याओं में रखना काफी कठिन है।

उसके लिए, आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ ऑनलाइन परामर्श करने की आवश्यकता है, जिसे इस क्षेत्र का अनुभव है और यह बेहतर है यदि आपको वह व्यक्ति को अपने आसपास मिल जाए।

चरण 3: मशरूम कोष का निर्माण 

मशरूम की खेती कृषि में अंकुरण के चरण के समान है और इसका मतलब है कि मशरूम को कोष (माइसेलियम) में रखना जिसे मामूली कीमतों पर एक प्रयोगशाला से खरीदा जा सकता है। ट्रे पर समान रूप से कोष बिछाने और एर्गोनोमिक रूप से वितरित करने के बाद, इसे खाद की एक पतली परत के साथ कवर करें और उन्हें नम रखें। ट्रे को कागज की गीली चादर से ढक दें और नियमित अंतराल पर पानी छिड़कें। ट्रे को एक दूसरे के ऊपर 15-20 सेमी की दूरी पर ढेर किया जा सकता है। 25 ° C पर नमी से भरे वातावरण और तापमान को बनाए रखने के लिए दीवारों और फर्श को गीला रखें।

चरण 4: आवरण

इस बारे में थोड़ा सतर्क रहें!

आवरण कोष संचालित कम्पोस्ट पर लगाया जाने वाला आवरण है जिस पर मशरूम धीरे-धीरे और तेजी से बनते हैं। घटक हैं, मिट्टी की मिट्टी-दोमट, जमीन चूना पत्थर के साथ पीट काई का मिश्रण, या पुनःप्राप्त अनुभवी, खर्च की गई खाद को आवरण के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

आवरण को पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि आवरण केवल एक जलाशय और एक ऐसी जगह के रूप में कार्य करता है जहां राइजोमॉर्फ़ का निर्माण होता है। राइजोमॉर्फ़ मोटे तार की तरह दिखते हैं और बहुत ही महीन माइसेलियम के जमने पर बनते हैं। 

किसी भी कीड़े और रोगजनकों को खत्म करने के लिए आवरण को पास्चुरीकृत किया जाना चाहिए जो इसे ले जा सकता है। यह भी काफी महत्वपूर्ण है कि परतों की एकरूपता बरकरार रहे। यह कोष को उसी गति से आवरण के माध्यम से और अंदर जाने की अनुमति देता है और, अंततः, मशरूम का विकास होता है। आवरण को नमी बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि स्वस्थ मशरूम के विकास के लिए नमी आवश्यक है।

आवरण के बाद फसल प्रबंधन के लिए आवश्यक है कि खाद का तापमान आवरण के बाद 5 दिनों तक लगभग 24 ° C पर रखा जाए, और सापेक्ष आर्द्रता अधिक होनी चाहिए। इसके बाद, खाद के तापमान को प्रत्येक दिन लगभग -16.5 डिग्री सेल्सियस तक कम किया जाना चाहिए, जब तक कि छोटे मशरूम के शुरुआती गठन नहीं हो जाते। आवरण के बाद की अवधि में, पानी को समय-समय पर लागू किया जाना चाहिए ताकि मशरूम की पिंस बनने से पहले नमी के स्तर को क्षेत्र की क्षमता तक बढ़ाया जा सके। यह जानना कि कब, कैसे और कितना पानी आवरण पर लगाना एक “कला रूप” है जो सूक्ष्म अंतर है जो शुरुआती से अनुभवी उत्पादकों के बीच खाई का काम करता है।

चरण 5: पिन के रूप में विकास  

मशरूम मशरूम के रूप में तब विकसित होने लगता है जब राइजोमॉर्फ़ आवरण में बढ़ने लगते हैं। शुरू में बहुत छोटे होते हैं लेकिन राइजोमॉर्फ़ पर उभरे हुए देखे जा सकते हैं। जब प्रारंभिक आकार में चार गुना बढ़त हो जाती  है, तो इस संरचना को पिन कहते हैं। पिन बटन चरण के माध्यम से बड़ा होता रहता है, और अंततः एक मशरूम के रूप में बढ़ जाता है। काटने योग्य फसल लगभग तीन सप्ताह या शायद कुछ दिनों के बाद यहाँ और वहाँ दिखाई देने लगती है। जब कमरे में हवा की कार्बन डाइऑक्साइड सामग्री 0.08 प्रतिशत या उससे कम हो जाती है, यह उगाने वाले के कौशल पर निर्भर करता है कि वह कमरे में ताज़ी हवा का कितना इंतजाम करता है तो पिन का विकास होने लगता है। बाहर की हवा में CO² की मात्रा लगभग 0.04% होती है।

यदि CO2 को बहुत जल्द प्रसारित करके कम किया जाता है, तो माइसेलियम आवरण के माध्यम से बढ़ना बंद कर देता है और मशरूम के शुरुआती आवरण की सतह पर गिर जाता है। इस तरह के मशरूम लगातार पनपते रहते हैं, वे आवरण से गुजरते हैं और फसल के समय थकाऊ होते हैं। आवरण की सतह के नीचे मशरूम बनने से बहुत कम गीलापन भी हो सकता है। पिन उगाना एक फसल की संभावित उपज और गुणवत्ता दोनों को प्रभावित करता है और उत्पादन चक्र में मील का पत्थर होता है।

चरण 6: क्रॉपिंग

यह अंतिम है लेकिन अत्यधिक महतवपूर्ण कदम है। आप इस व्यवसाय से जो कमाई करेंगे वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्रॉपिंग की प्रक्रिया पर कितना ध्यान देते हैं।

यह अलग अलग व्यक्ति के लिए अलग अलग होता है और नीचे दिए गए कारकों पर निर्भर करता है:

  1.  उत्पादन क्षमता
  2. परिवेश की स्थिति
  3. निवेश
  4. फसल पैटर्न

अगर आप अच्छा मुनाफ़ा चाहते हैं तो इन कुछ पहलुओं का ध्यान रखने की ज़रूरत है। यह व्यापार में अनुभव हासिल करने के साथ स्वाभाविक रूप से आता है।

मशरूम की खेती में रोग और कीट नियंत्रण के उपाय:

मशरुम मक्खियाँ:

ये मक्खियाँ छोटे, नाजुक, काले, पीले या कभी-कभी भूरे रंग के विभिन्न प्रकार के पंखों वाली होती हैं।

प्रबंधन:

स्प्रिंग मशरूम हाउस की दीवार के अंदर होता है। 

खाद के अंतिम मोड़ में कीटनाशक को जोड़ा जाना चाहिए।

:

घुन  

आकार में छोटे होते हैं और अक्सर बड़े सफेद, पीले, लाल और भूरे रंग के होते हैं।

उन्हें फलों के पिंडों की सतह, मशरूम की सतह और मशरूम घरों के फर्श और दीवारों पर दौड़ते हुए पाया जा सकता है।

मशरूम की टोपी और डंठल में छेद करने के लिए मोच पर खिलाने से फसल को नुकसान होता है और फलों के शरीर के साथ-साथ टोपी और उपजी पर भूरे रंग के धब्बे का कारण बनता है।

प्रबंधन:

खाद का उचित पास्चुरीकरण।

उचित स्वच्छता।

0.1% डाइकोफ़ोल का छिड़काव करके मशरूम घरों को कीटाणुमुक्त करना।

खाली कमरे में सल्फर जलाना।

बिना पंखों वाले कीट:

वे गहरे स्याह भूरे रंग के होते हैं जो शरीर के किनारों पर हल्के बैंगनी बैंड के साथ होते हैं और सिर पर काले रंग के सेलुलर क्षेत्र होते हैं। 

वे मुख्य प्रजातियां हैं जो मशरूम को नुकसान पहुंचाती हैं। 

वे कार्बनिक पदार्थों के साथ मशरूम घरों में प्रवेश करते हैं। 

वे स्पॉन से मायसेलियम पर भोजन करते हैं। 

वे सीप मशरूम के गलफड़ों पर भोजन करते हैं जो अस्तर को नष्ट करते हैं और धारियों के आधार पर मायसेलियल स्ट्रैड्स को थूकते हैं। 

वे बटन मशरूम के फलने वाले पिंडों पर भी हमला करते हैं और दूध पिलाने वाली जगहों पर हल्की सी थरथाहट करते हैं।

प्रबंधन:

मशरूम हाउस के आसपास और अंदर की सफाई।

ख़रीदी गई खाद का उचित निपटान।

रचित और आवरण सामग्री का उचित पास्चराइजेशन।

फसल को फर्श के स्तर से ऊपर उठाना।

रोग: 

फंगल रोग शुष्क बुलबुला: वर्टिसिलियम कवकगोलामैले

वे भूरे रंग के होते हैं, जो अक्सर मशरूम की टोपी पर धब्बेदार होते हैं।

धूसर सफेद फफूंदी

ढेर के ऊपर इनका विकास दिखाई देता है।

बाद के चरण में मशरूम

शुष्क और चमड़े जैसा हो जाता है। 

प्रबंधन:

स्वच्छ उपकरणों का उपयोग करें।

मक्खियों और घुनों को नियंत्रित करें।

विकास के घर में स्वच्छता की स्थिति।

नमक के साथ बुलबुले नष्ट हो सकते हैं।

फैलने से रोकने के लिए संक्रमित मशरूम को नष्ट कर देना चाहिए।

बुलबुले::

माईकोगोन पेरीनिओसासूजे हुए स्ट्रेप के साथ विकृत मशरूम।

कम या विकृत टोपियां।

 अपरिष्कृत ऊतक नेक्रोटिक हो जाता है और एक गीला, नरम सड़ांध एक बुरी गंध का उत्सर्जन करता है।

संक्रमित मशरूम पर एक एम्बर तरल दिखाई देता है। 

मशरूम भूरे रंग के हो जाते हैं।

 बुलबुले अंगूर की तरह बड़े हो सकते हैं।

 यह जंगली मशरूम का परजीवी भी है।

 यह दो बीजाणु प्रकार का उत्पादन करता है, एक जो छोटा और पानी में फैला हुआ होता है जैसे वर्टिसिलियम। दूसरा जो पर्यावरण में लंबे समय तक बने रहने में सक्षम एक बड़ा विश्राम स्थल है।

प्रबंधन:

एक विकास घर में स्वच्छता और स्वच्छता।

आसपास साफ करें।

0.95 जी / एम rate की दर से बेनामाइल।

कार्बेन्डाजिम और थियाबेंडाजोल 0.62 ग्राम / मी Th की दर से।

बैक्टीरियल रोग: 

बैक्टीरियल स्पॉट / भूरे रंग का धब्बा: स्यूडोमोनास टोलासी पाइल्स

की सतह पर पीले पीले धब्बे बाद में पीले हो जाते हैं।

गंभीर मामलों में, मशरूम रेडियल रूप से स्ट्रीक्ड होते हैं।

भंडारण और पारगमन पर नुकसान।

उच्च आर्द्रता और पानी की स्थिति बीमारी के लिए अनुकूल है।

वेक्टर: टाइरोग्लिफ़स माइट। 

ऊतक पर घाव जो पहले पीले होते हैं, बाद में सुनहरे पीले या अमीर चॉकलेट भूरे रंग के हो जाते हैं। 

मलत्याग सतही (2 से 3 मिमी से अधिक नहीं) है।

प्रबंधन:

स्वच्छता और स्वच्छता।

कम नमी।

एक A1 50 पीपीएम क्लोरीन समाधान के साथ पानी।

वायरल रोग: 

वायरस (कई) 

दोहरे आरएनए

कम हो गए, 

बिस्तरों पर नंगे पैच,

 छोटे टोपी के साथ लंबे समय तक डंठल,

 मशरूम के समयपूर्व उद्घाटन, 

डंठल के आधार की ओर डंठल टैपिंग।

प्रबंधन:

खेत की स्वच्छता।

पुराने संक्रमित माइसेलिया से संक्रमण को रोकने के लिए स्वच्छ ट्रे।

पूरे खाद में 60 डिग्री सेल्सियस तापमान बनाए रखना।

मशरूम की खेती के लाभ:

  • आदर्श संरचना का उपयोग 
  • पर्यावरण के अनुकूल
  • उपयोग की गई कृषि अपशिष्ट को सब्सट्रेट के रूप में उपयोग करें
  • पूरे वर्ष उत्पादन संभव 
  • कम पूंजी का उपयोग करता है
  • आय और रोजगार पैदा करता है 
  • मशरूम पचने योग्य आवश्यक अमीनो एसिड, समृद्ध प्रोटीन, विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं लेकिन उच्च गुणवत्ता की कम मात्रा। असंतृप्त वसा और पानी में घुलनशील कार्बोहाइड्रेट।
  • उच्च औषधीय गुण होते हैं।
  • यह तेजी से सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सबसे आशाजनक संसाधनों में से एक है।

मशरूम की खेती के नुकसान:

  •  अच्छे  स्पॉन की उपलब्धता में कमी।
  • मशरूम के बीजाणु आपके फेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।  
  • मशरूम में बहुत तेज गंध होती है और यह समय के साथ खराब हो जाता है।
  • तापमान को लगातार विनियमित करने की आवश्यकता है।
  • उचित प्रशिक्षण का अभाव।
  • मशरूम की खेती में सड़ने की संभावना अधिक होती है।

निष्कर्ष:

पिछले दो दशकों में व्यावसायिक खेती के लिए नए प्रकार के मशरूम को शामिल करके विश्व मशरूम उद्योग में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है। हालाँकि, सब्जी के रूप में मशरूम भारतीय उपभोक्ताओं के बीच एक सामान्य क्षेत्र नहीं है। अनुकूल कृषि-जलवायु के बावजूद, कृषि अपशिष्टों की बहुतायत, विशेष रूप से कम लागत वाले श्रम और समृद्ध फ़ंगस जैव विविधता के बावजूद, भारत ने इसके उत्पादन में खास वृद्धि नहीं हुई है। वर्तमान में, भारत में पूरे मशरूम विनिर्माण उद्योग में लगभग 0.13 मिलियन टन है।

2010-2017 से, भारत में मशरूम उद्योग ने प्रति वर्ष 4.3% की आम वृद्धि दर्ज की है। उत्पादित कुल मशरूम में से, 73% के लिए सफेद बटन मशरूम बिल, सीप मशरूम (16%), धान पुआल मशरूम (7%) और दूधिया मशरूम (3%) के माध्यम से मनाया जाता है। अन्य सब्जियों की तुलना में; भारत में मशरूम की प्रति व्यक्ति खपत कम है और जानकारी से पता चलता है कि यह प्रति वर्ष 100 ग्राम से बहुत कम है।

2016-2017 के बारह महीने के दौरान, भारतीय मशरूम उद्यम ने 1028 क्विंटल सफेद बटन मशरूम को डिब्बाबंद और जमे हुए रूप में निर्यात करके 7282.26 लाख रुपए की कमाई की। उत्पादन के आंकड़ों पर गौर करें तो भारत में स्पॉन की मांग प्रति वर्ष लगभग 8000-10000 टन होने का अनुमान है।

इस व्यावसायिक स्पॉन का अधिकांश हिस्सा गैर-सार्वजनिक उत्पादकों से सुसज्जित है और स्पॉन ग्रांट में सार्वजनिक क्षेत्र के निगमों का योगदान केवल 10% के लिए विवश हुआ करता था। इस लेख में, हमने मशरूम उद्योग के समसामयिक स्थिति का विश्लेषण करने का प्रयास किया जिसमें पूरे अमेरिका में AICRP सामुदायिक केंद्रों की सहायता से और भारत में मशरूम उद्यमिता के सुधार के लिए संभावनाओं और चुनौतियों पर चर्चा की गई। 

Bhaavya
Bhaavya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

Special Offer

Get Access to all Courses on Rocketskills in just ₹1999

Use Coupon ALLCOURSES